Wednesday, September 22, 2021
HomeUncategorizedजानिए क्या वह सात कारण जो मिट्टी के घर को सीमेंट की...

जानिए क्या वह सात कारण जो मिट्टी के घर को सीमेंट की तुलना में बेहतर बनाते हैं

बात अगर मिट्टी की घर और सीमेंट के घर की की जाए, तो यकीनन लोग सीमेंट के बने पक्के घर को ही पसंद करेंगे। लेकिन कई पर्यावरण संरक्षण प्रेमी मिट्टी के घरों को ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि वह सस्ता, टिकाऊ और आरामदायक होता है। आज हम आपकों इस लेख के माध्यम से मिट्टी के बने घरों की सात विशेषताएं बताएंगे, जिसे जानने के बाद आपकों भी लगेगा कि सीमेंट से बने घरों से बेहतर मिट्टी के घर हैं।

क्या है वो सात कारण जो मिट्टी के घर (Mud Houses) को सीमेंट के घर से बेहतर बनाते हैं?

आधुनिक मकानों के अपेक्षा मिट्टी के घर दशकों के बाद भी स्थिर रहते हैं और इसे आसानी से नष्ट भी किया जा सकता है।

1. थर्मल इन्सुलेशन

मिट्टी की दीवारें प्राकृतिक रूप से इन्सुलेटेड होते हैं, जिसके वजह से घर के अंदर आराम मिलता है। गर्मियों के मौसम में मिट्टी से बने घरों (Mud Houses) में बाहर के अपेक्षा अंदर तापमान कम होता है और छिद्र से ठंडी हवा घर में प्रवेश करती है। जबकी सर्दियों के मौसम में मिट्टी की दीवारें आपकों अपनी गर्मी से सुकून देगी।

benefits of mud houses

2. मजबूत और आपदा प्रतिरोधी

मिट्टी की ईंट स्थिर हो जाए तो यह दीवारों और फर्शों के लिए भी ठोस और टिकाऊ निर्माण सामग्री साबित हो सकती है। भूकंप या बाढ़ के दौरान भी मिट्टी की दिवारों में दरारें नहीं पड़ती और यह जस का तस रहता है।

benefits of mud houses

3. पुन: प्रयोज्य

मिट्टी के घर (Mud Houses) को तोड़ने के बाद भी यदि हम चाहे तप उस मकान के ईंट तथा अन्य चीजों का इस्तेमाल फ़िर से कर सकते हैं। रिसाइक्लिंग पर्यावरण संरक्षण का मूलमंत्र बन गया है। मिट्टी के घरों को ध्वस्त करने के बाद मिट्टी के घर पुन: प्रयोज्य या पुन: उपयोग में लाने योग्य होते हैं।

सामग्री पुन: उपयोग योग्य है, मिट्टी के घर तोड़ने के बाद मिट्टी वापस प्रकृति में चली जाती है। यदि चाहे तो पूरी सामग्री का फ़िर से इस्तेमाल कर सकते हैं।इस तरह प्रकृति से निर्माण के लिए निर्भरता को कम कर सकतें हैं।

benefits of mud houses

4. बायोडिग्रेडेबल

आधुनिकरण के युग में हम सभी प्लास्टिक, धातु, कांच और तांबे का इस्तेमाल कर रहे हैं जिन्हें नष्ट होने में वर्षों लग जाते है, लेकिन मिट्टी आसानी से प्रकृति में चला जाता है।

benefits of mud houses

5. प्रभावी लागत

मिट्टी स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री है जो परिवहन लागत को कम करती है। मिट्टी निर्माण की कुल लागत को 30% तक कम कर देती है। आमतौर पर एक व्स्र्ग फुट क्षेत्र की लागत 1000 रुपये है, तो पर्यावरण के अनुकूल मिट्टी से बनाने पर इतने ही क्षेत्र की कीमत 600 रुपए होगी। Benefits of mud houses

6. संगतता

मिट्टी के घर बनाने के लिए 4 बुनियादी निर्माण तकनीकें है, जो जलवायु परिस्थिति आस्थान और उसके आकार पर निर्भर करती है। इसमें मिट्टी, घास, गोबर और चूने के मिश्रण को औजारों, हाथों या पैरों से गूँथकर गांठे बनाई जाती है जो नींव और दीवारों का निर्माण करती हैं। Mud Houses

benefits of mud houses

7. कार्बन पदचिन्ह

जैसा कि सभी जानते हैं सीमेंट उद्योग । वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का 8% उत्पन्न करता है। 21वीं सदी में, सीमेंट अधिकांश वास्तुकारों के लिए मिट्टी और गो-टू सामग्री का विकल्प बन गया है। इसकी तुलना में, मिट्टी में नगण्य कार्बन फुटप्रिंट होते हैं जो आसानी से रीसायकल करने योग्य होते हैं तथा इसे पृथ्वी से निकाला जा सकता है। यह आसानी से मिलने वाला स्त्रोत होता है जो परिवहन को समाप्त कर देता है। Benefits of mud houses

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय