Tuesday, May 11, 2021
Home बिहार बिहार: जहां का खान-पान , वेश-भूषा से लेकर सांस्कृतिक सौन्दर्यता तक विश्व...

बिहार: जहां का खान-पान , वेश-भूषा से लेकर सांस्कृतिक सौन्दर्यता तक विश्व विख्यात है। क्लिक कर पढ़ें पूरी कहानी।

भारत देश का बिहार राज्य जहाँ की संस्कृति, संस्कार और कला की एक अलग हीं पहचान है। यहां की संस्कृति , सभ्यता काफी प्रसिद्ध है। बिहार की संस्कृति इतनी मजबूत है कि हजारों वर्ष पुरानी परम्परा आज भी मौजूद है। बिहार में भोजपुरी, मैथिली, मगही , अंगिका समेत कई भाषाओं और अन्य प्रकार के संस्कृतियों का मिश्रण है। बिहार के लोग पारंपरिक रीति- रिवाजों का पालन करते हैं। बिहार में सभी धर्म हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आदि धर्मों के लोग रहते हैं।

वेश- भूषा:-


बिहार की वेश- भूषा यहां की अपनी पारंपरिक वेश-भूषा है। यहां के लोगों द्वारा खास मौके पर पहने जाने वाले पारंपरिक वेश- भूषा काफी आकर्षक होता है। बिहार की पारंपरिक वेश- भूषा का जवाब नहीं है। यहां के लोग पर्व- त्योहार में अपनी पारंपरिक वेश- भूषा में रहते हैं। बिहार के पुरूष लोग ज्यादातर पायजामा- कुर्ता या धोती- कुर्ता में नजर आते हैं। वहीं यहां की लड़कियां लहंगे और महिलाएं चुनरी साड़ी पहनती है। शादी-विवाह में यहां की महिलाएं किस्म-किस्म के गहने, हाथों में चूड़ियां, पांव में पायल और बिछिया महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगा देती है और पुरुष चूड़ीदार पायजामा व कुर्ता पहनते हैं। बिहार के मिथिलांचल में एक खास पहनावा है। यहां शादी- ब्याह में पुरुष पाग, धोती- कुर्ता के साथ गमछा भी रखते हैं। मिथिलांचल में शादी- ब्याह के रस्म के दौरान धोती- कुर्ता पहनने का प्राचीन रिवाज है। मिथिलांचल की वेश- भूषा बेहद ही आकर्षक और मशहूर है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग से सुसज्जित पहनावा भी यहाँ के वेश-भूषा को आकर्षक रंग-रूप देते हैं।

खान- पान:-


बिहार में खान-पान की एक अलग ही पहचान है यहां शाकाहारी और मांसाहारी दोनों आहार पसंद किए जाते हैं। यहां का लिट्टी-चोखा काफी प्रसिद्ध है। जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है। वैसे हीं बिहार के विभिन्न स्थानों पर बनने वाली मिठाईयाँ बिहार के बाहर भी खूब मशहूर हैं। यहां की मिठाईयों में अनरसा, सिलाव का खाजा, मनेर के लड्डू, गया का तिलकुट, बाढ का लाई, दरभंगा व मधुबनी का पान और मखान , आरा का खुरमा है। मिथिलांचल का दही- चूड़ा भी काफी प्रसिद्ध है।

पर्व- त्योहार:-


बिहार में हर धर्म के लोग हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्म के लोग रहते हैं। बिहार कि प्रमुख त्योहार छठ, होली, दीपावली, दशहरा, महाशिवरात्री, नागपंचमी, रक्षाबंधन, भैयादूज, तीज, मुहर्रम, ईद व क्रिसमस है। बिहार में सिक्खों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म स्थान होने से यहां उनकी जयंती एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। वर्ष भर विभिन्न त्योहारों का जलसा होने के कारण यहां का वातावरण आस्थामय रहता है।

nalanda university

खेलकूद- गीत संगीत:-


बिहार का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है। इसके अलावा यहां हॉकी, टेनिस, गोल्फ, फुटबॉल, कबड्डी जैसे खेल भी लोग पसन्द करते हैं। बिहार के ग्रामीण इलाकों में लोग कबड्डी, गिल्ली- डंडा, पिट्टो और कंचे बहुत पसंद करते हैं। बिहार के लोग फिल्म- संगीत को भी बहुत पसंद करते हैं। यहां हिंदी फिल्मों के अलावा भोजपुरी और मैथिली फिल्म संगीत का अपना प्रोडक्शन हाउस है। यहां के लोग नृत्य, नाटकीय मंच और चित्रकला को लोग काफी पसंद करते हैं। यहां के ग्रामीण लोग ताश खेलकर भी अपना मनोरंजन करते हैं।

Rajnikant Jha
Rajnikant Jha is a graduate lad from Bihar. He is looking forward to understand difficulties in rural part of India. Through Logically , he brings out positive stories of rural India and tries to gain attention of people towards 70% unnoticed population of country.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

एक ऐप बनाकर कायम की सफलता। महज 13 वर्ष की उम्र में बने CEO

कहते है कि कुछ करने का हौसला हो तो दुनिया की कोई भी ताकत उसे रोक नहीं सकती। आज बात एक ऐसे हीं बेहद...

बिहार की एक छोटी बच्ची ने अपने हुनर से भौगोलिक तत्थों की जानकारी जुटाने का यंत्र बनाया

लड़कियों के बारे में अक्सर हम यहीं सुनते आए हैं कि उसे खाना बनाने आता है, सिलाई-बुनाई आता तो वह अच्छी मानी जाती है...

बिहार: जहां का खान-पान , वेश-भूषा से लेकर सांस्कृतिक सौन्दर्यता तक विश्व विख्यात है। क्लिक कर पढ़ें पूरी कहानी।

भारत देश का बिहार राज्य जहाँ की संस्कृति, संस्कार और कला की एक अलग हीं पहचान है। यहां की संस्कृति , सभ्यता काफी प्रसिद्ध...

एक गरीब किसान के बेटे ने अपनी काबिलियत से खङी कर दी देश की अग्रणी दवा कम्पनी “एल्केम”

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते है, जिनकी कहानी हमें अपने सपनों को पूरा करने की ताकत देती है। एक ऐसे व्यक्ति की कहानी...